Rapid SEO Services

What is SEO in Hindi / सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

What is SEO in Hindi / सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

SEO से तात्पर्य Search Engine Optimization है।" सरल शब्दों में, इसका अर्थ यह है कि जब लोग Google, Bing और अन्य Search Engine में आपके Business से संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज करते हैं, तो आपकी साइट की Ranking बढ़ाने के लिए जिस Method का इस्तेमाल होता है उससे Search Engine Optimization कहते है । Search Engine में आपकी  Website की Ranking जितनी बेहतर होगी, आपके Business की ओर ध्यान आकर्षित करने और संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

एसईओ कैसे काम करता है? How SEO Work In Hindi

Google और Bing जैसे Search Engine बॉट्स का उपयोग Web Page को क्रॉल करने, एक साइट से दूसरे साइट पर जाने, उन पेजों के बारे में जानकारी एकत्र करने और उन्हें Index में डालने के लिए करते हैं।

इसको एक example से समझिए 

Indexing के बारे में एक Library की तरह सोचें जहां एक Book ऐसे इस्थान पर रख्खा जाता  है ताकि आपको उस समय ठीक वही मिल सके जो आप ढूंढ रहे हैं।

इसके बाद, एल्गोरिदम Indexed  Pages का विश्लेषण करता है, सैकड़ों रैंकिंग कारकों या संकेतों को ध्यान में रखते हुए, यह निर्धारित करने के लिए कि किसी दिए गए query के लिए serch Result  में ऑर्डर पेज दिखाई देने चाहिए। हमारे Library analogy में, पुस्तकालयाध्यक्ष ने Library की हर एक पुस्तक को पढ़ा है और आपको बता सकता है कि आपके प्रश्नों के उत्तर किसके पास होंगे।

हमारे एसईओ सफलता कारकों को उपयोगकर्ता अनुभव के पहलुओं के लिए प्रॉक्सी माना जा सकता है । इस तरह से सर्च बॉट अनुमान लगाते हैं कि कोई वेबसाइट या वेब पेज कितनी अच्छी तरह से खोजकर्ता को वह दे सकता है जो वे खोज रहे हैं। 

सशुल्क खोज विज्ञापनों के विपरीत , आप उच्च ऑर्गेनिक खोज रैंकिंग प्राप्त करने के लिए खोज इंजनों को भुगतान नहीं कर सकते, जिसका अर्थ है कि एसईओ विशेषज्ञों को काम करना होगा। वहीं हम अंदर आते हैं।

एसईओ कारकों की हमारी आवर्त सारणी कारकों को छह मुख्य श्रेणियों में व्यवस्थित करती है और प्रत्येक को एसईओ के समग्र महत्व के आधार पर भारित करती है। उदाहरण के लिए, सामग्री की गुणवत्ता और खोजशब्द अनुसंधान सामग्री अनुकूलन के प्रमुख कारक हैं, और क्रॉलबिलिटी और गति महत्वपूर्ण साइट वास्तुकला कारक हैं।

नए अद्यतन किए गए SEO आवर्त सारणी में उन विषाक्त पदार्थों की सूची भी शामिल है जो SEO सर्वोत्तम प्रथाओं से अलग हो जाते हैं। ये शॉर्टकट या तरकीबें हैं जो उस दिन उच्च रैंकिंग की गारंटी देने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं जब इंजन के तरीके बहुत कम परिष्कृत थे। और, वे अभी थोड़े समय के लिए भी काम कर सकते हैं - कम से कम जब तक आप पकड़े नहीं जाते।

हमें एक बिल्कुल नया Niches अनुभाग भी मिला है जो तीन प्रमुख निशानों के पीछे SEO सफलता कारकों में गहराई से गोता लगाता है: स्थानीय SEO, समाचार / प्रकाशन और ईकॉमर्स SEO। जबकि हमारी समग्र एसईओ आवर्त सारणी आपको सर्वोत्तम प्रथाओं में मदद करेगी, इनमें से प्रत्येक के लिए एसईओ की बारीकियों को जानने से आपको अपने छोटे व्यवसाय, रेसिपी ब्लॉग और / या ऑनलाइन स्टोर के लिए खोज परिणामों में सफल होने में मदद मिल सकती है।

खोज एल्गोरिथम प्रासंगिक, आधिकारिक पृष्ठों को प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ताओं को एक कुशल खोज अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए अपनी साइट और सामग्री को अनुकूलित करने से आपके पृष्ठों को खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

मार्केटिंग के लिए SEO क्यों जरूरी है?

SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक मूलभूत हिस्सा है क्योंकि लोग हर साल खरबों खोज करते हैं, अक्सर व्यावसायिक इरादे से उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी खोजने के लिए। खोज अक्सर ब्रांडों के लिए डिजिटल ट्रैफ़िक का प्राथमिक स्रोत होता है और अन्य मार्केटिंग चैनलों का पूरक होता है। आपकी प्रतिस्पर्धा की तुलना में खोज परिणामों में अधिक दृश्यता और रैंकिंग आपके निचले स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

हालांकि, खोज परिणाम पिछले कुछ वर्षों में विकसित हो रहे हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रत्यक्ष उत्तर और जानकारी दी जा सके जो उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबसाइटों पर ले जाने के बजाय परिणाम पृष्ठ पर रखने की अधिक संभावना है।

यह भी ध्यान दें, खोज परिणामों में समृद्ध परिणाम और ज्ञान फलक जैसी सुविधाएं दृश्यता बढ़ा सकती हैं और उपयोगकर्ताओं को सीधे परिणामों में आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकती हैं।

संक्षेप में, एसईओ एक समग्र विपणन पारिस्थितिकी तंत्र की नींव है। जब आप समझ जाते हैं कि आपकी वेबसाइट के उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं, तो आप उस ज्ञान को अपने अभियानों (सशुल्क और ऑर्गेनिक), अपनी वेबसाइट पर, अपनी सोशल मीडिया संपत्तियों आदि पर लागू कर सकते हैं।

मैं SEO कैसे सीख सकता हूँ?

संकेत: 15 जून को SMX एडवांस में लॉन्च होने वाली हमारी अपडेटेड 2021 SEO आवर्त सारणी के लिए बने रहें!

एसईओ में एक उपयोगी गोता लगाने के लिए, एसईओ कारकों की हमारी आवर्त सारणी आपको उन सभी प्रमुख अवधारणाओं से परिचित कराएगी, जिन्हें आपको जानना आवश्यक है, जिसमें सफल ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसतालिका और साथ की रिपोर्ट भी खोज के तीन पहलुओं को देखती है:

  • स्थानीय एसईओ
  • प्रकाशन/समाचार एसईओ
  • ईकॉमर्स एसईओ

SE O Factors की आवर्त सारणी SEO के लिए इस गाइड की नींव के रूप में कार्य करती है। साथ में, ये संसाधन आपको SEO के बारे में जानने और सफलता के लिए आपकी रणनीति को सूचित करने में मदद करेंगे।

SEO के लिए सर्च इंजन लैंड की गाइड

एसईओ कारकों की हमारी आवर्त सारणी के एक साथी के रूप में, सर्च इंजन लैंड की गाइड टू एसईओ आपको खोज के अनुकूलन के मूल सिद्धांतों के माध्यम से चलता है ताकि आप अपनी साइट पर जैविक ट्रैफ़िक चलाने के लिए एक ठोस रणनीति विकसित कर सकें।

नीचे दी गई मार्गदर्शिका में, हम इन कारकों को अधिक गहराई से समझाते हैं, और खोज इंजन अनुकूलन पर विशेषज्ञों की सामरिक युक्तियों को उजागर करते हैं जो आपकी वेबसाइट को जैविक खोज से अधिक आगंतुकों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

  • अध्याय 1: खोज इंजन सफलता कारक के प्रकार : ये ऑन-पेज और ऑफ-पेज कारक हैं जो आपकी खोज रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं। हम इससे बचने के लिए SEO में आला वर्टिकल और टॉक्सिक SEO टैक्टिक्स भी देखेंगे।
  • अध्याय 2: सामग्री और खोज इंजन सफलता कारक : उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए इन तत्वों को ध्यान में रखें जो खोज इंजन और आपके लक्षित दर्शकों को पसंद आएंगे।
  • अध्याय 3: साइट वास्तुकला और खोज इंजन सफलता कारक : आइए परदे के पीछे चलते हैं और अपनी साइट के उन पहलुओं को देखते हैं जो खोज इंजनों के लिए उपयोगकर्ता अनुभव तक पहुंच बनाना और उसे प्रभावित करना आसान बनाते हैं।
  • अध्याय 4: HTML कोड और खोज इंजन सफलता कारक : HTML टैग और संरचित डेटा आपकी साइट पर जानकारी व्यवस्थित करने में मदद करते हैं और खोज इंजन को आपकी सामग्री को समझने में मदद करते हैं।
  • अध्याय 5: विश्वास, प्राधिकरण, विशेषज्ञता और खोज रैंकिंग : आपके उपयोगकर्ता आपकी साइट के साथ कैसे जुड़ते हैं, साथ ही इसकी प्रतिष्ठा और अधिकार, खोज इंजन को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि क्या यह उपयोगकर्ताओं को दिखाने के योग्य है।
  • अध्याय 6: खोज इंजन में लिंक निर्माण और रैंकिंग : लिंक अभी भी महत्वपूर्ण क्यों हैं और वे आपकी सामग्री के बारे में खोज इंजन को क्या बताते हैं।
  • अध्याय 7: वैयक्तिकरण और खोज इंजन रैंकिंग : ये उपयोगकर्ता-विशिष्ट तत्व हैं, जैसे स्थान और आशय, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाने वाले परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अध्याय 8: विषाक्त पदार्थ और खोज इंजन स्पैम दंड : एसईओ "शॉर्टकट" से सावधान रहें। इन युक्तियों का उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर संभावित रूप से मैन्युअल कार्रवाई दंड का परिणाम हो सकता है या यहां तक ​​कि आपकी साइट को खोज अनुक्रमणिका से हटा दिया जा सकता है।
  • अध्याय 9: खोज में उभरता हुआ कार्यक्षेत्र : ध्वनि, स्थानीय, छवि और वीडियो खोज उपयोगकर्ताओं के लिए वे जो खोज रहे हैं उसे खोजने के नए तरीकों का प्रतिनिधित्व करते हैं। जबकि वे प्रत्येक ब्रांड के लिए सूक्ष्म अवसर प्रदान करते हैं, वे अभी भी एसईओ के मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित हैं।

दैनिक एसईओ समाचार और विशेषज्ञ एसईओ सलाह

हमारे संपादकीय कर्मचारियों से दैनिक समाचारों के अलावा, सर्च इंजन लैंड विशेषज्ञ योगदानकर्ताओं के दैनिक लेख प्रकाशित करता है जो मुख्य रूप से इन-द-ट्रेंच परिप्रेक्ष्य से एसईओ मुद्दों को कवर करते हैं।  

नवीनतम SEO समाचारों और विशेषज्ञ कॉलमों के लिए SEO चैनल ब्राउज़ करें । सर्च इंजन लैंड का दैनिक ईमेल न्यूजलेटर प्राप्त करने के लिए साइन अप करें जिसमें सर्च मार्केटिंग न्यूज और एक्सक्लूसिव एनालिसिस और इनसाइट्स का एक राउंडअप है।

सर्च इंजन लैंड की SEO लाइब्रेरी

आमतौर पर SEO को कवर करने के अलावा, सर्च इंजन लैंड में विशेष रूप से प्रमुख सर्च इंजनों के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्षेत्र भी होते हैं:

  • गूगल एसईओ
  • गूगल एल्गोरिथम अपडेट
  • गूगल सर्च कंसोल
  • बिंग एसईओ

ईओ के तत्व शामिल हैं, साथ ही "टॉक्सिन्स" या रणनीति जो चोट पहुंचा सकती हैं आपकी रैंकिंग।


 

Recent Blogs